Friday, May 7, 2010

विज्ञान के लिए अबूझ पहेली


पिछले 65 साल से बिना कुछ खाए पिए रहने का दावा करने वाले गुजरात के चुनरी वाले बाबा उर्फ माताजी उर्फ प्रहलाद जानी विज्ञान के लिए अबूझ पहेली बन गए हैं। रक्षा विभाग की शोध संस्था और देश के नामी चिकित्सक भी माताजी के बिना खाए पीए रहने का रहस्य नहीं जान सके। अगर इस रहस्य से पर्दा उठ जाता है तो अंतरिक्ष यात्रियों को खानपान का सामान नहीं ले जाना पड़ेगा।
माताजी की खासियत यह है कि वे मल-मूत्र नहीं त्यागते। जबकि मूत्र विसर्जन नहीं करने पर मौत संभव है। माताजी की इस सिद्धी से दो साल पहले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भारतीय प्रबंध संस्थान में अवगत कराया गया था। कलाम की ही पहल पर उनकी जांच की प्रक्रिया शुरू की गई। नई दिल्ली के रक्षा शोध एवं विकास संगठन [डिपास] ने गुजरात के 32 चिकित्सकों की मदद से गत दो सप्ताह तक अहमदाबाद के स्टर्लिग अस्पताल में माताजी का परीक्षण किया। इस दौरान उन पर लगातार सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी गई। जिसमें उनका एमआरआई, सीटी स्केन, ईसीजी, सोनोग्राफी आदि परीक्षण कर उनके शरीर की एक एक हलचल पर नजर रखी गई लेकिन सब रिपोर्ट सामान्य पाई गई। स्टर्लिग अस्पताल के न्यूरोफिजिशियन डा. सुधीर शाह ने बताया कि ब्लेडर में मूत्र बनता था, लेकिन कहा गायब हो जाता है इस पहेली को डाक्टर भी नहीं सुलझा पाए है।

इससे पहले उनका मुंबई के जेजे अस्पताल में भी परीक्षण किया जा चुका है। लेकिन इस रहस्य से पर्दा नहीं उठ सका। (source:jagran.com)

No comments: