Monday, September 12, 2011

पुरुष बना देता है महिला को मोटी

अगर आप यह सोचते हैं कि आपकी हॉट फिगर वाली गर्लफ्रेंड कभी मोटी नहीं होगी तो आप गलत हैं क्‍योंकि शोधकर्ताओं ने शोध में पाया है कि आपकी गर्लफ्रेंड शादी के पहले भले स्लिम ट्रिम हो लेकिन शादी के बाद इसकी गारंटी नहीं है। ओहियो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर व शोध दल के सदस्य जेनकेओ क्वेन का कहना है कि विवाहित महिलाओं की घरों में बड़ी भूमिका होती है, वे पुरुषों की तुलना में ज्यादा व्यस्त रहती हैं और व्यायाम के लिए कम समय निकाल पाती हैं और अविवाहित महिलाओं की तुलना में शारीरिक रूप से कम चुस्त होती हैं।
वहीं शादी से पहले लड़कियां अपने शरीर तथा खान पान पर ज्‍यादा ध्‍यान देती हैं। तीस पार की उम्र वाले लोगों में विवाह या तलाक के बाद वजन बढ़ने की सम्भावना ज्यादा होती है। अध्ययनकर्ता दमित्री ट्यूमिन कहते हैं कि पुरुषों में तलाक के बाद और महिलाओं में शादी के बाद वजन बढ़ता है, जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
उन्होंने कहा कि दूसरी ओर पुरुषों को विवाह से स्वास्थ्य सम्बंधी फायदे होते हैं लेकिन एक बार तलाक होने के बाद यह सब कुछ बेकार हो जाता है। तलाक के बाद उनका वजन बढ़ सकता है।(भास्कर डाट कॉम)

No comments: