Tuesday, October 5, 2010

मुसीबत बनी बैगी पैंट

अमेरिका में बैगी पैंट का फैशन मुसीबत बनता जा रहा है। इसे लेकर अब समाज में हिंसा फैलने तक की नौबत आ गई है। न्यूयार्क में एक व्यक्ति ने दो किशोरों से कहा कि वे अपनी बैगी पैंट कमर से ऊपर खिसका लें। उन्‍होंने बार-बार कहने पर भी यह बात नहीं मानी तो व्‍यक्ति को गुस्‍सा आ गया और उसने गोलियां चला दी। बैगी पैंट कमर से काफी नीचे कर पहनी जाती है। अमेरिकी समाज का एक तबका इसे फूहड़पन मानता है। कई राज्‍यों में औपचारिक तौर पर बैगी पैंट को प्रतिबंधित करने तक की पहल शुरू हो चुकी है।
बैगी पैंट से दूसरी तरह की समस्‍याएं भी सामने आ रही हैं। हाल में एक व्‍यक्ति ने अदालत में यह कह कर पुलिस को ही कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की कि पुलिस की हरकत से उसकी इज्‍जत को बट्टा लगा है। दरअसल, पुलिस उस शख्‍स को हथियार रखने के आरोप में पकड़ रही थी। उसने हाथ ऊपर किया तो उसकी बैगी पैंट नीचे सरक गई। उस व्‍यक्ति ने इस घटना को आधार बना कर अदालत में खुद को बरी किए जाने और पुलिस को फंसाने की दलील दी।
यही नहीं, बैगी पैंट को भड़काऊ पहनावे की श्रेणी में रखने वाले लोगों का मानना है कि यह यौन शोषण के मामले बढ़ाने के लिए भी जिम्‍मेदार है। अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय ने किशोरों के यौन शोषण पर एक शोध किया, जिसमें यह पाया गया कि करीब तीन लाख किशोर कभी भी यौन शोषण के शिकार हो सकते हैं। शोषण की आशंका के कारणों में एक कारण उनका पहनावा भी है।
अमेरिका के करीब एक दर्जन प्रांत इसके खिलाफ कानून बना चुके हैं, जहां कमर के नीचे बैगी पैंट पहनने पर सजा और जुर्माना है। लेकिन न्यूयार्क सहित कई प्रांतों में अभी भी इस पर बहस चल रही है। हाल ही में अमेरिकी सीनेटर एरिक एडम्स को इसके खिलाफ सड़कों पर उतरना पड़ा। वे बैगी पैंट्स पहनने वालों से निवेदन कर रहे हैं कि यदि हम पैंट उपर पहनते हैं तो हम अपनी छवि सुधारते हैं। लेकिन इसके बाद भी किशोरों में उत्तेजक पहनावा काफी लोकप्रिय है।(source:bhaskar.com)

No comments: